SSC Exam Recruitment : कर्मचारी चयन आयोग में होंगी बंपर भर्तियां, जाने कब होंगी कौन-सी भर्ती !

SSC Exam Recruitment कर्मचारी चयन आयोग की वैकेन्सी जल्द ही आने वाली है। एसएससी अभ्यर्थीयों के लिए कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से 2024 में 12 भर्तियां होने वाली हैं। एसएससी आयोग अभ्यर्थियों के लिए कर्मचारी चयन आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर भर्ती कैलेंडर जारी कर दिया है। इस वेबसाइट में एसएससी परीक्षा से सम्बंधित सम्पूर्ण डिटेल्स दी गयी है। 

SSC एग्जाम का देखें परीक्षा शेड्यूल (SSC Exam Schedule)

एसएससी उम्मीदवारों के लिए कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) 2024 में भर्ती होने के लिए एक और मौका आने वाला है। कर्मचारी चयन आयोग ने 2024 में 12 भर्तियां करने वाला है। एसएससी परीक्षा के उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पे एसएससी से सम्बंधित कैलेंडर देख सकते है और उसे डाउनलोड कर सकते हैं। एसएससी अभ्यर्थियों के लिए एसएससी आयोग SSC Exam Recruitment की ओर से वेबसाइट पर जारी भर्ती कैलेंडर

के अनुसार, ग्रेड सी स्टेनोग्राफर विभागीय परीक्षा 2023-24 के लिए पंजीकरण शुरू होने वाला है। एसएससी के अभ्यर्थियों के लिए यह पंजीकरण 5 जनवरी 2024 से शुरू हो जायेगा। एसएससी का यह आवेदन 25 जनवरी तक ही होंगे। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) में जूनियर सेक्रेटेरीएट असिस्टेंट/लोअर डिवीजन क्लर्क विभागीय परीक्षा 2023-24 के लिए 12 जनवरी से आवेदन होने शुरू हो जाएंगे। एसएससी का यह आवेदन 1फरवरी तक होगा। 

उसके बाद एसएससी के जूनियर सेक्रेटरिएट असिस्टेंट/अपर डिवीजन असिस्टेंट विभागीय परीक्षा के लिए आवेदन 2023-24 शुरू हो जायेगा। यह आवेदन 19 जनवरी से 8 फरवरी तक होंगे। एसएससी के इन तीनों विभागों की परीक्षा अप्रैल-मई (April-May) में होगी और इन तीनों की परीक्षा कंप्यूटर आधारित पेपर होंगे। एसएससी का सेलेक्शन पोस्ट फेज में भी आवेदन होंगे। इनमे 12,2024 आवेदन होंगे। यह आवेदन 1 फरवरी से 28 फरवरी तक होंगे और इसकी परीक्षा अप्रैल-मई (April-May) में

होगी। एसएससी में दिल्ली पुलिस और सीएपीएफ में एसआई भर्ती 2024 के लिए आवेदन भी होंगे। यह आवेदन 15 फरवरी से 14 मार्च तक होंगी और इसकी परीक्षा मई-जून में होगी। SSC Exam Recruitment एसएससी में जूनियर इंजीनियर पद का भी आवेदन होगा। जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2024 के लिए आवेदन 29 फरवरी से 29 मार्च तक होंगे। जूनियर इंजीनियर 2024 की यह परीक्षा मई-जून (May-June) में होगी। 

एसएससी सीएचएसएल की अंतिम तारीख (SSC CHSL Last Date)

कर्मचारी चयन आयोग में सीएचएसएल (CHSL) 2024 के लिए  भी आवेदन होंगे। सीएचएसएल 2024 के लिए आवेदन 2 अप्रैल से 1 मई तक होगा और जून-जुलाई (June-July) में सीएचएसएल (CHSL) की परीक्षा होगी। एसएससी परीक्षा में एमटीएस और हवलदार  पद का भी आवेदन होगा। SSC Exam Recruitment इस परीक्षा के लिए आवेदन 7 मई से 6 जून तक होंगे। एमटीएस और हवलदार 2024 की यह परीक्षा जुलाई-अगस्त (July-August) में होगी। एसएससी (SSC) में स्टेनोग्राफर ग्रेड डी और ग्रेड सी के लिए भी आवेदन होंगे। इस परीक्षा के लिए आवेदन वर्ष 2024 में 16 जुलाई से 14 अगस्त तक होगा और इसकी परीक्षा अक्टूबर-नवंबर (October-November) में होगी।

SSC Exam Recruitment
SSC Exam Recruitment

एसएससी एग्जाम 2024 का लास्ट डेट क्या है ? (SSC Exam Last Date)

कर्मचारी चयन आयोग में जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर व सीनियर हिंदी ट्रांसलेट परीक्षा 2024 के लिए भी आवेदन होगें। इस परीक्षा के लिए आवेदन 23 जुलाई से 21अगस्त तक होगा और इसकी परीक्षा अक्टूबर-नवंबर (October-November) में होगी। उसके बाद सीएपीएफ में और SSC Exam Recruitment असम राइफल्स में कांस्टेबल जीडी व राइफलमैन जीडी की भर्ती होगी। इसके लिए आवेदन साल 2024 में 27 अगस्त से 27 सीतंबर तक होंगे और इसकी परीक्षा 2025 में दिसंबर-जनवरी (December-January) में होगी।

SSC 2024 notification

कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से जारी सूचना के अनुसार, सीजीएल 2024 का नोटिफिकेशन 11 जून 2024 को आएगा। इसके साथ ही एसएससी स्टेनो ग्रेड सी-डी भर्ती परीक्षा 2024 का नोटिफिकेशन 16 जुलाई 2024 को आएगा। इसका एग्जाम अक्टूबर नवंबर (October November) 2024 में कराया जाएगा।

कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा 2024 (SSC Exam)

एसएससी आयोग की ओर से वेबसाइट पर जारी भर्ती कैलेंडर के अनुसार, ग्रेड सी स्टेनोग्राफर SSC Exam Recruitment विभागीय परीक्षा 2023-24 के लिए पंजीकरण 5 जनवरी 2024 से शुरू होगा।

सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs) SSC Exam Recruitment

Q.1- SSC का पेपर कैसे होता है?

परीक्षा के प्रश्न चार सेक्शनों में विभाजित होते हैं: General Intelligence & Reasoning, General Awareness, Quantitative Aptitude, English Comprehension. प्रत्येक सेक्शन में 25 प्रश्न पूछे जाते हैं, SSC Exam Recruitment जिसका प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होता है. यह परीक्षा स्कोर की आधार पर आगे के चरणों के लिए योग्यता का निर्धारण करती है.

Q.2- एसएससी का एग्जाम साल में कितनी बार होता है?

एसएससी का एग्जाम प्रत्येक साल में एक बार होता है।

Q.3- SSC से क्या बनते हैं?

केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले मंत्रालयों/विभागों, संबद्ध और अधीनस्‍थ कार्यालयों और सीएजी एवं महालेखाकारों के कार्यालयों में विभिन्न पदों पर भर्तियां होती हैं. एसएससी द्वारा निकाली जाने वाली भर्तियों केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों से लेकर मंत्रालयों में क्लर्क तक के पद शामिल हैं.

ऐसे ही ढेर सारे जरुरी सरकारी योजनाओं की जानकारी लेने के लिए जुड़े रहे akhabartime.com के साथ धन्यवाद !

Leave a Comment